AMAZON

Breaking News

हेमंत सरकार ने दी झारखंड वासियों को करोड़ों की सौगात, युवा और महिलाओं पर रहा विशेष फोकस



Jharkhand Government 1 Year, Jharkhand News, Ranchi News, रांची : झारखंड की हेमंत सरकार के 29 दिसंबर, 2020 को एक साल पूरे होने पर राज्य के लिए कुर्बानी देने वाले धरती पुत्रों और महापुरुषों को नमन करते हुए राज्यवासियों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुभकामनाएं दी. इस अवसर पर राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने करोड़ों की सौगात झारखंड वासियों को दी है. इस दौरान राज्य स्तरीय व जिला स्तरीय नई योजनाओं का शिलान्यास व शुभारंभ किया गया है, वहीं पूर्ण योजनाओं का उद्घाटन और परिसंपत्ति का वितरण भी किया गया.

करोड़ों की योजनाएं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 1529.06 करोड़ की लागत से राज्य स्तरीय 59 नई योजनाओं का शिलान्यास किया गया. वहीं, 2575.70 करोड़ की राशि से 10 नई योजनाओं की शुरुआत की. इससे 24,54,798 लाभुकों को लाभ मिलेगा. इसके अलावा 1710.26 करोड़ की लागत से तैयार 171 पूर्ण योजनाओं का उद्घाटन सीएम श्री सोरेन ने किया. इस दौरान 962.50 करोड़ की राशि से 5,42,260 लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण हुआ. इसके तहत पीएम आवास योजना के लाभुकों को भी लाभ मिला.

इसी तरह से जिलास्तर पर 760 करोड़ की राशि से 4175 नई योजनाओं का शिलान्यास हुआ. वहीं, 2002.60 करोड़ की राशि से बने 3823 पूर्ण योजनाओं का उद्घाटन भी किया गया. इसके अलावा 2303.14 करोड़ की राशि 6,20,694 लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया गया.

झारखंडी होना मेरी पहचान है

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि झारखंडी होना ही उनकी पहचान है. झारखंडी होने पर गर्व है. झारखंड वासियों के आशीर्वाद से सरकार बनी है. आपने नेतृत्व करने का मौका दिया है. जनता की उम्मीदों को पूरा करना मेरी पहली प्राथमिकिता है. वर्तमान सरकार ने जो वादे किये हैं, उसे पूरे किये जा रहे हैं.

वर्ष 2020 में देखें कई उतार- चढ़ाव

उन्होंने ने कहा कि वर्ष 2020 में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रही है. इस वैश्विक महामारी से झारखंड भी अछूता नहीं है. लेकिन, राज्यवासियों, सरकारी पदाधिकारियों- कर्मियों, कोरोना वॉरियर्स, महिला समूहों, पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों आदि के सहयोग से कोरोना को नियंत्रित करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहे हैं. इस दिशा में सरकारी अस्पतालों में सीमित संसाधनों के बीच कोरोना संक्रमितों का जिस बेहतर तरीके से इलाज किया गया, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम होगी. इस पूरे दौर में सभी ने धैर्य का परिचय दिया एवं बेहतर प्रबंधन की मिसाल पेश की.

लॉकडाउन में उठाये गये कदमों ने नया इतिहास रचा

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान झारखंड सरकार ने जीवन को सुरक्षित रखने तथा उनके जीविकोपार्जन की व्यवस्था करने के लिए जो कदम उठाये, उसने नया कीर्तिमान बनाया है. लॉकडाउन में प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज और ट्रेन ने वापस लाने वाला झारखंड देश का पहला राज्य था. इतना ही नहीं, महिला समूहों ने अपनी जान की परवाह किये बगैर लाखों गरीबों, जरूरतमंदों और मजदूरों को मुफ्त में भोजन कराया. सरकार ने इनके बीच मुफ्त में राशन का वितरण किया. जगह- जगह पर भोजन की व्यवस्था (दीदी किचेन) की गयी. इतना ही नहीं, श्रमिकों को अपने गांव- घर में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा के तहत 3 महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू करने के साथ करोड़ों मानव दिवस सृजित किये गये. इतना ही नहीं, मनरेगा के तहत मजदूरी दर भी बढ़ाकर 225 रुपये प्रतिदिन करने का भी सरकार ने निर्णय लिया है.

विदेशाें में उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

उन्होंने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जो अपने विद्यार्थियों को विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति देगा. इसके अलावा 5000 आदर्श विद्यालय, हर जिले में एक CBSE आधारित विद्यालय संचालित करने के साथ शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए सरकार ने प्रयास तेज कर दिये हैं.

विकास को मिलेगी गति, संसाधनों को बढ़ाने का प्रयास शुरू

राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में पहल शुरू कर दी गयी है. संसाधनों को बढ़ाया जा रहा है. कर व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है, ताकि राजस्व में वृद्धि हो सके. इस राशि का इस्तेमाल राज्य के कल्याणकारी योजनाओं में किया जायेगा, ताकि आमलोगों को इसका लाभ मिल सके. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य का विकास तभी संभव है, जब ग्रामीण इलाकों में समृद्धि आयेगी. इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में फेडरेशन के गठन के जरिये ग्रामीणों की आय को बढ़ाने की दिशा में कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है.

15 दिनों में मिलेंगे प्रमाण पत्र

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि अब लोगों को जाति, आय, जन्म, मृत्यु, आवासीय प्रमाण पत्र आदि बनाने में परेशानी नहीं उठानी होगी. सरकार ने झारसेवा अभियान शुरू किया है. इसके अंतर्गत ये प्रमाण पत्र आवेदन करने के 15 दिनों के अंदर जारी कर दिये जायेंगे. इसमें जो भी अधिकारी अथवा कर्मचारी विलंब करेंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

राज्य सरकार ने 'सरना धर्म कोड' विधानसभा से पारित करने का कार्य किया

इस अवसर पर खाद्य आपूर्ति एवं वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने संबोधित करते हुए कहा कि हेमंत सोरेन के नेतृत्व में पिछले एक वर्ष में राज्य सरकार द्वारा किये गये कार्य प्रशंसनीय है. उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार जो वादा करती है उसे पूरा करने का भी काम कर रही है. कृषि ऋण माफी, वन पट्टा वितरण, 15 लाख नये राशन कार्ड, सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों में सरकार ने पिछले एक वर्ष में सकारात्मक कार्य कर दिखाया है. उन्होंने कहा कि वर्षों से चली आ रही आदिवासी समुदाय की मांग 'सरना धर्म कोड' को राज्य सरकार ने विधानसभा से पारित कर केंद्र सरकार को अपनी अनुशंसा भेजी. वर्तमान समय में राज्य के आदिवासी बहुल क्षेत्रों में सरना धर्म कोड को लागू करने को लेकर काफी खुशी दिखाई पड़ती है. मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता दिखाते हुए सरना धर्म कोड की सौगात आदिवासी समुदाय को देने का काम किया है.

वर्ष 2021 रोजगार, खुशहाली और सर्वांगीण विकास का होगा वर्ष

इस अवसर पर श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री सोरेन के नेतृत्व में राज्य प्रत्येक क्षेत्र में तीव्र गति से विकास कर रहा है. मुख्यमंत्री के दृढ़ इच्छाशक्ति की बदौलत कोरोना वैश्विक महामारी के संकट काल में झारखंड देश का ऐसा राज्य बना जहां प्रवासी मजदूरों को बस, ट्रेन एवं हवाई जहाज के माध्यम से वापस घर लाने का कार्य कर दिखाया. कोरोना संकट काल में सिर्फ प्रवासी मजदूरों को घर लाने का काम ही नहीं, बल्कि गरीब और जरूरतमंदों को भरपेट भोजन की व्यवस्था करने का भी काम किया गया. मंत्री श्री भोक्ता ने कहा कि राज्य में वर्तमान सरकार के गठन के बाद से ही शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी सहित सभी क्षेत्रों में कई महत्वाकांक्षी योजनाओं पर कार्य शुरू हुआ है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 रोजगार, विकास और खुशहाली का वर्ष होगा ऐसा हमें पूर्ण विश्वास है.

समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह, कई सांसद एवं विधायक, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, डीजीपी एमवी राव समेत कई वरीय अधिकारी मौजूद थे.


No comments