AMAZON

Breaking News

Telegram में आ रहा वीडियो कॉलिंग फीचर, WhatsApp को मिलेगी टक्कर

 इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लिकेशन WhatsApp को अब Telegram से कड़ी टक्कर मिलने लगी है. इस ऐप को भी यूजर तेजी से डाउनलोड करने लगे हैं. कई एडवांस्ड और उपयोगी फीचर होने के बाद भी इस प्लेटफॉर्म पर अब तक Video calling की सुविधा नहीं थी. लेकिन अब टेलीग्राम यूजर्स भी वीडियो कॉलिंग फीचर का लाभ उठा पाएंगे. टेलीग्राम ने वीडियो कॉलिंग फीचर को बीटा वर्जन 0.7 में जारी किया गया है. इस नए वर्जन को चाहें, तो यूजर microsoft के ऐप सेंटर प्लेटफॉर्म से भी डाउनलोड कर सकते हैं. यूजर को यहां पर एक और बात का ध्यान रखना होगा कि इस ऐप को रेगुलर टेलीग्राम ऐप के साथ ही इंस्टॉल करना होगा.

अभी चल रही है टेस्टिंग 
आपको बता दें कि वीडियो कॉलिंग फीचर अभी टेस्टिंग फेज में ही है, लेकिन जब इस फीचर को जारी किया जाएगा, तो व्हाट्सऐप, वाइबर जैसे ऐप्स को कड़ी टक्कर मिलेगी. वैसे, टेलीग्राम पर व्हाट्सऐप की तरह वॉयस कॉल की सुविधा काफी पहले से मौजूद है, लेकिन यूजर इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉलिंग फीचर को काफी मिस कर रहे थे. लेकिन अब इसे बीटा यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है. कंपनी के मुताबिक, इसके स्टेबल वर्जन को जारी होने में अभी कुछ वक्त लग सकता है. अगर आप अभी इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बनना पड़ेगा. इसके बाद जैसे ही ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी होगी, आप वीडियो कॉल कर पाएंगे. इसका वीडियो कॉलिंग इंटरफेस भी दूसरे ऐप्स की तरह ही है, इसलिए यूजर को कॉल के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

टेलीग्राम के खास फीचर्स
व्हाट्सऐप की तरह यह भी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. यहां पर 2 लाख लोगों का ग्रुप बनाया जा सकता है और यूजर पब्लिक चैनल भी यहां पर बना सकते हैं. पब्लिक चैनल तैयार करने का फीचर आपको अभी व्हाट्सऐप में नहीं मिलता है. ये फाइल, फोटो, वीडियो शेयरिंग के लिहाज से भी उपयोगी है. इसकी मदद से 1.5 जीबी तक की बड़ी फाइल को शेयर किया जा सकता है. इसके अलावा, इसमें पास कोड लॉक के साथ सबसे खास सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मैसेसेज की सुविधा है यानी आपके द्वारा भेजा गया मैसेज तय समय के बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाता है, हालांकि इस तरह का फीचर अब व्हाट्सऐप में भी शुरू होने वाला है. यहां पर सीक्रेट चैट एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन से लैस है यानी आपकी बातचीत पूरी तरह से सिक्योर है. अच्छी बात है कि यह मल्टीपल प्लेटफॉर्म पर इसका इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है. यह android,IOS,विंडोज फोन, विंडोज, मैकओएस, लिनक्स और वेब को सपोर्ट करता है. यह फ्री ऐप है.

No comments